शादी में रुकावट दूर करने के उपाय

शादी में रुकावट दूर करने के उपाय
शादी में रुकावट दूर करने के उपाय

शादी में रुकावट दूर करने के उपाय

शादी में रुकावट दूर करने के उपाय, शादी में रुकावट आना कोई बड़ी बात नहीं है। कुछ लोग सोचते है कि उन्होंने ऐसे कौन से बुरे कर्म किए है, जिस कारण उनकी शादी में इतनी कठिनाइयं आ रही है। लेकिन ऐसा नहीं है।

शादी में रुकावट आने के कई कारण हो सकते है, जैसे कुंडली में किसी प्रकार का दोष होना, ग्रहों की की दशा अनुकूल ना होना और मांगलिक दोष होना आदि।

शादी में रुकावट दूर करने के उपाय
शादी में रुकावट दूर करने के उपाय

इन समस्याओं से निपटने के लिए आपको शादी में रुकावट दूर करने के उपाय के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इन आसान उपाय की मदद से आप विवाह में आ रही सभी बाधाओं को बेहद आसानी से दूर कर सकते है-

शादी में आ रही सभी समस्याओं को दूर कर देंगे ये आसान उपाय और नुस्खें

  • शादी में रुकावट दूर करने के उपाय के लिए लगातार 13 दिन तक पीपल के पेड़ की जड़ में पानी डालने से लाभ होता है।
  • जब भी किसी लड़की को देखने लड़के वाले आते है तो उसे अपने बाल खुले रखने चाहिए। ऐसे समय पर लड़की को हमेशा लाल वस्त्र ही धारण करना चाहिए। शादी में रुकावट दूर करने के उपाय के लिए लड़के वालों को हमेशा मिठाई खिलाकर ही विदा करना चाहिए।
  • यदि कुंडली में किसी प्रकार का मांगलिक दोष है तो प्रत्येक मंगलवार को चंडिका स्तोत्र का पाठ करने से विवाह में आ रही अड़चनें दूर हो जाती है।
  • शादी में रुकावट दूर करने के लिए पूर्णिमा की रात को बरगद के पेड़ के चारों ओर 108 परिक्रमा लगानी चाहिए।
  • जिन युवक/युवतियों के विवाह में लगातार किसी प्रकार की बाधा आ रही है तो वह अधिक से अधिक पीले रंग के कपड़े के संपर्क में रहें। रोजाना पीले रंग के वस्त्र पहनना मुमकिन ना हो तो एक पीले रंग का रूमाल अपने पास हर वक्त रखें। इसके अलावा अपने सोने वाले बिस्तर पर भी पीले रंग की चादर ही बिछानी चाहिए।

शादी के लिए सबसे शक्तिशाली मंत्र

शादी के लिए सबसे शक्तिशाली मंत्र, हमारे ग्रंथों में कई प्रकार के मंत्र दिए गए है, जिनकी मदद से हम अपने जीवन की बड़ी से बड़ी कठिनाइयों का भी आसानी से सामना कर सकते है।

अक्सर कुछ लोग विवाह ना होने के कारण परेशान होने लगते है, ऐसा इसलिए क्योंकि वे इन समस्याओं का समाधान नहीं जानते। ऐसे लोगों को शादी के लिए सबसे शक्तिशाली मंत्र का इस्तेमाल करना चाहिए-

  • जिन पुरूषों का विवाह नहीं हो रहा है, वे शादी के लिए सबसे शक्तिशाली मंत्र के इस नुस्खे को आज़मा सकते है। इसके लिए दुर्गा सप्तशती के इस मंत्र का रोजाना सुबह उठकर 11 बार शुद्धता के साथ उच्चारण करना चाहिए।

मंत्र-पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानु सारिणीम्।

तारिणींदुर्गसं सारसागरस्य कुलोद्भवाम्॥

यह मंत्र बेहद ही चमत्कारी है और कुछ दिनों के भीतर ही अपना असर दिखाना शुरू कर देता है।

  • इसी प्रकार जो माता-पिता अपनी पुत्री के जीवन को लेकर अधिक चिंतित रहते है या जो कन्याएं अपना विवाह ना होने के कारण परेशान है, वे वर प्राप्ति के लिए शादी के सबसे शक्तिशाली मंत्र का प्रयोय कर सकती है।

मंत्र- ऊँ श्रीं वर प्रदाय श्री नामः।।

सोमवार के दिन शिवमंदिर में पांच नारियल अर्पण कर इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। जब तक आपका रिश्ता पक्का नहीं हो जाता शादी के लिए सबसे शक्तिशाली मंत्र का उपयोग आपको प्रत्येक हफ्ते करना है।

शादी में सफल होने के उपाय

शादी में सफल होने के उपाय, हमें लगता है की आज के समय में दुनिया बेहद आधुनिक हो गई है, लेकिन जब भी शादी-विवाह आदि की बात होती है, तो कहीं ना कहीं पूर्वजों की सोच और विचार आड़े आ ही जाते है। जो लोग प्रेम विवाह करना चाहते है,

लेकिन परिवार के सदस्य राजी नहीं हो रहे है तो उनके लिए शादी में सफल होने के उपाय बेहद काम आ सकते है। आइये शादी में सफल होने के कुछ आसान उपाय जान लेते है, जिनकी मदद से कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने प्रेमी/प्रेमिका से शादी कर एक खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकता है।

  • शादी में सफल होने के उपाय के लिए लड़कियों को अपने हाथ में पुखराज की अंगूठी धारण करनी चाहिए।
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जोपुरूष हाथ में हीरे की अंगूठी धारण करते है, उनके विवाह में आ रही सभी बाधाएं स्वतः ही दूर हो जाती है।
  • राधा और कृष्णा प्रेम का सबसे बड़ा उदाहरण माने जाते है। इन दोनों ने एक-दूसरे के साथ निस्वार्थ भाव से से दिल से प्रेम किया था।शादी में सफल होने के लिए शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को निम्न मंत्र का उच्चारण करना चाहिए।

मंत्र- केशवी केशवाराध्या किशोरी केशवस्तुता,

रूद्र रूपा रूद्र मूर्ति: रूद्राणी रूद्र देवता।।

राधा-कृष्णा की मूर्ति के समक्ष बताए हुए दिन के अनुसार एक माला जप यानी की 108 बार उच्चारण करना चाहिए। ऐसा करने से तीन महीने के भीतर ही विवाह का शुभ संयोग बन जाता है।

शादी की समस्या का समाधान

शादी की समस्या का समाधान, शादी की समस्या आज के समय में एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है। कुछ लोगों का विवाह का संयोग नहीं बन रहा है, तो कुछ बिगड़े हुए बहु या दामाद मिलने से परेशान हो  रहे है। ऐसे में शादी की समस्या का समाधान के उपाय अपनाने से आप अपनी ज़िन्दगी को पूरी तरह से बदल सकते है-

  • जिन लोगों के विवाह में लगातार देरी हो रही है, उन्हें गुरूवार के दिन ये उपाय अपनाना चाहिए। इसके लिए 5 मिठाई, दो हरी इलायची और दो केले सूर्यास्त के समय पीपल के पेड़ को चढ़ा दें। साथ में एक शुद्ध देसी घी का दीपक भी जला दें। यह शादी की समास्या का एक अचूक समाधान है।
  • शादी की समस्या का समाधान के लिए माता गौरी तथा शंकर भगवान की आराधना करनी चाहिए। इसके लिए प्रत्येक सोमवार को निम्न मंत्र का जप करतेहुएमनवांछित पति/पत्नी की प्राप्ति हेतु कामना करनी चाहिए।

मंत्र- हे गौरि शंकरार्धांगी यथा त्वं शंकरप्रिया।

तथा मां कुरू कल्याणि कान्त कान्ता सुदुर्लभाम्।।

इस मंत्र का प्रत्येक सोमवार को 121 बार उच्चारण करना से शीघ्र ही शादी की सभी समस्याओं का समाधान हो जाता है।

  • कई बार हमारे शयनकक्ष की दिशा ठीक ना होने के कारण विवाह में देरी जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। शीघ्र विवाह के इच्छुक लोगों को घर के उत्तर-पश्चिम दिशा (वायव्य कोण) वाले कमरे में सोना चाहिए। इसके अलावा ऐसे युवक/युवतियों को अपने बेड के नीचे लोहे की कोई वस्तु या कूड़ा आदि कदापि नहीं रखना चाहिए।

किसी को पास बुलाने का मंत्र

[Total: 1    Average: 5/5]
About वशीकरण पूजा 18 Articles
वशीकरण पूजा हिन्दू धर्म मैं पूजा का बहुत महत्व है. मनचाहे कार्य हेतु हिन्दू धर्म मैं पूजा करवाई जाती है. पूजा के द्वारा आप पूजा से सम्बंधित देवता का आव्हान करके उनको प्रसन करते है, जिसके द्वारा उनके आशिर्वाद स्वरूप आप को उनकी कृपा प्राप्त होती है और आपके मनचाहे कार्य सिद्ध होते है. इसी तरह वशीकरण पूजा से आप वशीकरण मंत्र को सिद्ध करके किसी को भी अपने वश मैं करके उससे मनचाहे कार्य सिद्ध करवा सकते है.